ટેકનોલોજી

आपका whatsapp भी हैक हो सकता है

Sharing This
व्हाट्सएप सुरक्षा को तोड़ने के लिए हैकर्स ने एक नया तरीका खोजा है। संक्रमित एमपी 3 फाइल के जरिए हैकर्स के यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करना: इस फाइल पर क्लिक करने से हैकर्स व्हाट्सएप अकाउंट के डेटासॉन्ड्स के जरिए सर्च करते हैं। यह विशेष रूप से बनाई गई एमपी 3 फ़ाइल उपयोगकर्ता के फोन तक पहुंचते ही कोड को निष्पादित करती है और हैकर को फोन का डेटा भेजती है। भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्टिफिकेट-इन) ने इस डकैती के तरीके को बेहद खतरनाक करार देते हुए एप्लिकेशन को अपडेट करने की सलाह दी

टीम ने बग की पहचान CVE-2018-11931 के रूप में की। यह एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। व्हाट्सएप ने इससे निपटने के लिए सुरक्षा अपडेट की घोषणा की है।

रविवार को, व्हाट्सएप ने कहा कि हम अपनी सेवा की सुरक्षा में सुधार करने के लिए लगातार काम कर रहे थे। गंभीर मुद्दों को देखते हुए, हमने एक सार्वजनिक रिपोर्ट तैयार की है, जो लगातार सुधार के लिए काम कर रही है। वर्तमान में ऐसा कोई मामला नहीं है कि क्या इस गलती से किसी को नुकसान हुआ हो।

भारत में व्हाट्सएप के लगभग 400 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। व्हाट्सएप कुछ दिनों पहले समाचारों में था क्योंकि इजरायल के एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाई गई पैगस स्पाइवेयर के कारण। यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी ने Pegasus Spyware द्वारा दुनिया भर में 1400 व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफोन का उल्लंघन किया है। इसमें लगभग 120 भारतीय उपयोगकर्ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *